2019-20 में 9 प्रतिशत तक बढ़ सकता है कपास उत्पादन

December 20 2019

कपास का उत्पादन करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह उम्मीद लगाई जा रही है कि साल 2019-20 में कपास उत्पादन 9 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कपास की खेती करने वाले किसानों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है. दरअसल कॉटन एडवाइज़री बोर्ड (सीएबी) की रिपोर्ट्स सामने आयीं हैं. इस रिपोर्ट्स के मुताबिक फसल सीजन 2019-20 में कपास का उत्पादन बढ़कर लगभग 360 लाख गांठ होने की उम्मीद की जा रही है. वहीं अगर पिछले साल 2018 की बात करें तो कपास का उत्पादन लगभग 330 लाख गांठ था. ऐसे में इस बढ़त के साथ निर्यात भी काफी अच्छा हो सकता है. आपको बता दें कि एक गांठ में 170 किलो कपास होता है. इस बढ़े हुए उत्पादन की उम्मीद Cotton Advisory Board (CAB) की पहली बैठक के दौरान किये गए यूरोप के साथ करार के आधार पर की जा रही है.

कपास का प्रमुख उत्पादक राज्य है गुजरात

भारत के गुजरात में कपास की खेती ज़्यादा होती है. यही वजह है कि यह दश का प्रमुख कपास उत्पादक राज्य है. राज्य में चालू फसल के दौरान कपास का उत्पादन बढ़कर लगभग 95 लाख गांठ हो सकता है. वहीं साल 2018 की बात करें तो यह कम था. पिछले साल राज्य में 87.50 लाख गांठ का ही उत्पादन हुआ था.

इन राज्यों में भी कुछ इस तरह बढ़ सकता है उत्पादन गुजरात के साथ बाकी राज्यों की बात करें जहां कपास की खेती की जाती है, तो इनमें महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान, और हरियाणा शामिल हैं.

इन राज्यों में भी कुछ इस तरह बढ़ सकता है उत्पादन

गुजरात के साथ बाकी राज्यों की बात करें जहां कपास की खेती की जाती है, तो इनमें महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं. सीएबी रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर यहां उत्पादन पर नज़र डालें तो वो कुछ इस तरह हो सकता है-

  • राजस्थान में 25 लाख गांठ
  • हरियाणा में 22 लाख गांठ
  • पंजाब में 13 लाख गांठ
  • मध्यप्रदेश में चालू फसल सीजन में 20 लाख गांठ

 

इस खबर को अपनी खेती के स्टाफ द्वारा सम्पादित नहीं किया गया है एवं यह खबर अलग-अलग फीड में से प्रकाशित की गयी है।

स्रोत: कृषि जागरण