2000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसान, कब आएगा पैसा?

September 07 2022

मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना पीएम किसान स्कीम की 12वीं किस्त की तारीख अब तक तय नहीं हो पाई है. कहीं सूखा तो कहीं अतिवृष्टि से परेशान किसानों को योजना के तहत मिलने वाले 2000 रुपये का बेसब्री से इंतजार है. बताया गया है कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय पैसा भेजने की तैयारी पूरी कर चुका है. लेकिन, इसकी तारीख पीएमओ से फाइनल होगी. क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी ही पैसा ट्रांसफर करेंगे. मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सितंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है.
बताया गया है कि इस बार 11 करोड़ किसानों के लिए एक साथ सरकार 22,000 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम ट्रांसफर करेगी. अब तक 11 किस्त के जरिए किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए जा चुके हैं. यह योजना 1 दिसंबर 2018 से चल रही है. जिसके तहत हर साल पात्र किसानों को 6000-6000 रुपये दिए जाते हैं.
लाखों किसानों ने नहीं करवाया ई-केवाईसी
केंद्र सरकार ने लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य किया है. बताया जा रहा है कि लाखों किसानों ने अब तक यह काम नहीं करवाया है. जबकि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी. यह काम न करवाने वाले किसानों का पैसा रोका जा सकता है. बताया गया है कि पैसा ट्रांसफर होने में देरी की एक वजह ई-केवाईसी भी हो सकती है. सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा किसान यह काम करवाएं ताकि पता चल सके कि वो पैसा पाने के लिए पात्र हैं या नहीं.
खुद भी कर सकते हैं अप्लाई
देश में 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं. लेकिन अब तक महज 11.37 करोड़ परिवारों को ही फायदा मिल रहा है. सरकार की मंशा यह है कि किसी भी सूरत में अपात्र किसानों को पैसा न मिले जबकि पात्र किसानों को लाभ पहुंचाया जाए. ऐसे में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने किसानों को योजना में खुद भी अप्लाई करने की सुविधा दी हुई है. मतलब अब आपको आवेदन के लिए कृषि अधिकारियों के पास जाने की आवश्यकता नहीं है. घर बैठे ही यह काम आप कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपने ने अब तक आवेदन नहीं किया है तो फटाफट फार्म भर दीजिए.